अन्‍त्‍योदय अन्‍न योजना( AAY)2020ऑनलाइन आवेदन

AAY ration card list /अन्‍त्‍योदय अन्‍न योजना 2020ऑनलाइन आवेदन /अन्‍त्‍योदय अन्‍न योजना लाभार्थी सूची/Antyodaya Anna Yojana In Hindi/अन्‍त्‍योदय अन्‍न योजना list

अंत्योदय अन्न योजना केंद्र सरकार द्वारा देश के गरीब निवासियों को लाभ पहुंचाने के लिए शुरू की गई है। अंत्योदय अन्ना एक राशन कार्ड है जिसे राष्ट्र के इन लोगों को आपूर्ति की जाती है जो परिवार के वर्ग से बाहर हैं, अर्थात बहुत गरीब हैं। अंत्योदय अन्न योजना (AAY) केंद्र सरकार द्वारा 25 दिसंबर 2000 को शुरू किया गया था जिसके तहत 10 लाख गरीब परिवारों के लिए भोजन प्रदान कराई जायगी । इस योजना के तहत, केंद्र सरकार 30 दिनों के लिए प्रति परिवार 35 किलोग्राम अनाज अलग-अलग राष्ट्रों के अलावा देश के सबसे गरीब लोगों को प्रदान करेगी। हम आपके लिए इस अंत्योदय अन्न योजना से जुड़े सभी जानकारी को हमारे लेख के माध्यम से प्रस्तुत करने जा रहे हैं, जैसे कि उपयोगिता आवदेन कैसे करे आवश्यक दस्तावेज ,पात्रता अदि इसलिए इस आर्टिकिल को पूरा पढ़े/

अन्‍त्‍योदय अन्‍न योजना( AAY)2020

केंद्रीय अधिकारियों ने इस योजना के तहत दिव्यांगों को शामिल करने के लिए निर्धारित किया है। अंत्योदय अन्न योजना राशन कार्ड और पूर्ववर्ती घरेलू राशन कार्ड के तहत लाभार्थियों के लिए राज्य सरकार जिम्मेदार है। इस अंत्योदय अन्न योजना अंत्योदय कार्ड धारक को हर महीने 35 किलो राशन मिलेगा, जिसमें 20 किलो गेहूं और 15 किलो चावल शामिल है। सभी राज्यों की सरकारों का कहना है कि राष्ट्र के किसी भी विकलांग को इस योजना से वंचित नहीं किया गया है। सभी दिव्यांगों को इस योजना का लाभ दिया जाना चाहिए। शहर और ग्रामीण क्षेत्रों के गरीब परिवारों को इस योजना का लाभ दिया जा सकता है। इस योजना के तहत, 2 रुपये प्रति किलोग्राम गेहूं और धान तीन रुपये प्रति किलोग्राम की दर से दिया जाएगा ।

AAY

Antyodaya Anna Yojana(AAY)का उदेश्य

Antyodaya Anna Yojana (AAY) का मुख्य उदेश्य देश के गरीब लोग और दिव्यांग को राशन प्रदान करना है जैसा कि आप समझते हैं, देश के भीतर बहुत से ऐसे व्यक्ति हैं जो आर्थिक रूप से बहुत कमजोर होने के कारण राशन खरीदने में असमर्थ हैं। उनके लिए, अंत्योदय कार्ड संघीय सरकार द्वारा जारी किया गया है । इन सभी मुद्दों को देखते हुए, केंद्र सरकार ने इस योजना के तहत अंत्योदय अन्न योजना शुरू की है। बहुत ही कम मूल्य शुल्क पर खाने के लिए अलग-अलग तरह से भोजन की वस्तुओं की प्रदान की जायगी । इस योजना के द्वारा, विकलांग लोगों को हर महीने 35 किलोग्राम भोजन अनाज की आपूर्ति की जाएगी। इस योजना के द्वारा, सभी राज्यों से यह सुनिश्चित करने का अनुरोध किया गया है कि कोई भी विकलांग व्यक्ति इससे वंचित न रहे।

Antyodaya Anna Yojana(AAY)का लाभ

  • इस योजना का लाभ अंत्योदय कार्ड धारकों और दिव्यांग व्यक्तियों को दिया जा सकता है।
  • लाभार्थी को तीस दिनों के लिए उचित मूल्य पर की खाद्य आपूर्ति की जायगी ।
  • अंत्योदय अन्न योजना 2020 के तहत, लाभार्थी को 2 रुपये प्रति किलो धान को और तीन रुपये प्रति किलो के हिसाब से गेहूं की आपूर्ति की जायगी ।
  • अंत्योदय अन्न योजना शहर और ग्रामीण क्षेत्रों में गरीब से गरीब परिवारों के लिए विशेष रूप से आरक्षित है, इस योजना के लाभों की आपूर्ति की जा सकती है।
  • अंत्योदय परिवार के लिए, आवेदक के घर को “अंत्योदय राशन कार्ड” मान्यता प्राप्त करने के लिए हर कोटा कार्ड के साथ आपूर्ति की जा सकती है।
  • पूरे राज्यों में टीपीडीएस के नीचे आने वाले बीपीएल परिवारों की विविधता से एएवाई में गरीब परिवारों से 1 करोड़ गरीबों की पहचान होती है, और उन्हें 2. 2 / -रुपये का भुगतान किया जाता है,
  • केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान जी का कहना है कि अंत्योदय अन्न योजना राशन कार्ड और पूर्ववर्ती घरेलू राशन कार्ड की जवाबदेही राज्य सरकार का कर्तव्य है।
  • इस कारण से कि AAY योजना, 2.50 करोड़ गरीब परिवारों को गरीबों को पालने के लिए विस्तारित किया गया है।

अन्‍त्‍योदय अन्‍न योजना( AAY) के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • पहचान  पत्र (वोटर कार्ड )
  • निवास प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • आवेदक गरीबी रेखा से नीचे होना चाहिए

अन्‍त्‍योदय अन्‍न योजना( AAY)2020 मे आवदेन. कैसे करे 

देश के लाभार्थी जिन्हें इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदन आवदेन करना है, वे अपने के क्षेत्र के खाद्य आपूर्ति विभाग जा सकते हैं और आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए, आपको सबसे पहले खाद्य आपूर्ति विभाग में जाने की आवश्यकता है और अंत्योदय अन्न योजना के आवदेन के लिए फॉर्म प्राप्त करना होगा। फॉर्म प्रकार लेने के बाद, आपको इसमें दिए गए सभी जानकारी को भरना होगा, जैसे कि नाम पता मोबाइल नंबर आदि । सभी जानकारी भरने के बाद, आपको सभी दस्तावेज अटैच करना होगा । इसके बाद आप आपने फॉर्म को जमा करना होगा / इसके बाद आपके फॉर्म की सत्यता जांच होगी उसके बाद उस विभाग के कर्मचारी के द्वारा यह निर्णय लिया जायेगा की आप इस योजना के लाभ लेने के योग्य है या नहीं

Leave a Comment